affiliate marketing kya hai

आज के इस article में हम जानेंगे कि आखिर affiliate marketing kya hai, affiliate marketing kaise kare और affiliate Marketing se paise kaise kamaye.

आज कल youtube और online पैसे कमाना काफी famous हो गया है. India में लग भग आज बहुत से लोग जानते हैं कि blog क्या है और blog से online पैसे कमाए जा सकते हैं. जिनमें से एक रास्ता है affiliate marketing.

affiliate marketing यह online पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन रास्ता है. इससे आप काफी अच्छी earning कर सकते हैं.

लेकिन उसके लिए आपको समझना पड़ेगा कि affiliate marketing kya hai और affiliate marketing kaise kare.

 Affiliate Marketing Kya Hai?

Affiliate marketing एक तरह से digital marketing है. जिसमें हम किसी product या service को अपने blog या किसी और माध्यम से promote करते हैं.

जब हम किसी और के product या service को अपने blog या फिर किसी और जरिए से promote करते हैं तो product owner याने वह company हमें कुछ commission देती है.

जिससे हमारी earning होती है. यह commission 10% से लेकर 75% तक हो सकती है यह पूरी तरह से उन company पर depend करता है.

Affiliate Marketing काम कैसे करती हैं

जबकि आप समझ गए हैं की affiliate marketing kya hai तो अब समझते हैं कि यह काम कैसे करती है. लेकिन उसके पहले कुछ terms है जिनका मतलब हमें पता होना चाहिए.

  •  Affiliates

Affiliates उन्हें कहा जाता है जो affiliate product को promote करते हैं.

  • Affiliate ID

affiliate ID एक unique identification number और character है. जैसे हमारा bank account number होता है उसी तरह आपकी affiliate ID भी होती है

  • Affiliate Link

Affiliate link एक unique link होती है जिसमें हमारे affiliate ID का समावेश होता है. यह ऐसी link होती है जो हर affiliate को मिलती है और यह हर एक affiliate के लिए unique होती है.

  • Affiliate Marketplace

affiliate marketplace एक तरह से affiliate program का market है. जहां आपको कहीं affiliate programs एक ही जगह मिल जाते हैं.

affiliate marketplace में आपको हर तरह के products के लिए affiliate program मिल जाते हैं.

जैसे हम किसी laptop के showroom में जाते हैं तो हमें वहां different variety के laptops देखने को मिलते हैं. उसी तरह affiliate marketplace होता है.

CJ Affiliate, clickbank जैसे और भी कहीं affiliate marketplace है जहां से आप affiliate program join कर सकते हैं.

तो affiliate marketing kya hai और उसके कुछ basic terms को समझने के बाद समझते हैं कि यह काम कैसे करता है

हम ऊपर दिए गए image के जरिए समझेंगे की affiliate marketing कैसे काम करती है.

तो समझ कर चलिए आप affiliate marketing करना चाहते हैं और अब आप सबसे पहला काम करेंगे वह है आपके blog से मिलता affiliate program ढूंढ कर उसे join करना.

उसके लिए आपको affiliate marketplace पर जाना है और अपने मनचाहे affiliate program का चुनाव करके उसके लिए apply करना है.

जैसे ही आपको approval मिल जाएगा तो आपको एक affiliate ID और एक unique affiliate link मिलती है. अब आपको उस link को लेकर उस affiliate product ओर service को अपने blog पर promote करना होता है.

ऐसा करने पर जब कभी कोई आपके affiliate link के जरिए product या फिर service purchase करता है. तो आपको उसके लिए commission दिया जाता है और इस तरह affiliate marketing काम करती है.

आज मैं आपको ऐसी बात बताऊंगा जो शायद ही आपको किसी ने बताई हो. आपको पता है कि कोई भी product खरीदने से पहले हम उसके कई सारे reviews पढ़ते हैं और काफी सोचने के बाद ही उस product को खरीदते हैं.

तो आप के link पर click करके कोई भी first time में purchase नहीं करता. तो फिर आपकी earning कैसे होगी?

affiliate marketing का यही एक फायदा है. affiliate program जैसे amazon, flipkart मैं होता यह है कि अगर कोई आपके affiliate link पर click करता है और अगर वह 24 घंटे में amazon या फिर flipkart पर जाकर आपके promote किए गए product या फिर किसी और product को खरीदता है तो आपको उसके लिए commission मिलता है.

Affiliate Marketing Kaise Kare और Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

affiliate marketing kya hai और यह कैसे काम करता है समझने के बाद सवाल आता है की affiliate marketing se paise kaise kamaye.

affiliate marketing से पैसे कमाने का basic idea है product और service को promote करके sales करना और commission लेना।

आज मैं आपको ऐसे रास्ते बताऊंगा जिनके जरिए आप affiliate product को promote करके पैसे कमा सकते हैं.

1 Blog

आप affiliate marketing blog के जरिए कर सकते हैं. यह काफी अच्छा option है आप इसे जैसे चाहे वैसे control कर सकते हैं.

खुदका blog होने की वजह से आप जब चाहे जहां चाहे वहां affiliate link का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके Sales blog के माध्यम से ज्यादा होंगे.

आप blog पर products को review करके अपने affiliate link को लगा सकते हैं. जिससे आपके products की sales बढ़ेगी. साथ ही आप अपने blog पर affiliate banners का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2 Youtube

youtube एक और अच्छा platform है जिसका इस्तेमाल आप affiliate marketing के लिए कर सकते हैं. youtube के जरिए आप products को आसानी promote कर सकते हैं.

आप अपने youtube channel पर product और services का review करके affiliate link videos के description में लगा सकते हैं.

3 PPC Network

PPC network का मतलब होता है Pay Per Click network. PPC network को इस्तेमाल करके आप अपने affiliate product को promote कर सकते हैं.

PPC network से promote करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होते हैं. यह एक तरह से advertisement होती है. आप इसका इस्तेमाल करके लोगों को direct product के page या फिर अपने review post पर लाकर sales बढ़ा सकते हैं.

अगर आप PPC network का सही से इस्तेमाल करते हैं तो आपको अच्छा फायदा होगा.

PPC Networks

  • Google Adword
  • Bing advertisement etc.

4 Email Marketing

email marketing कहीं चीजों के लिए फायदेमंद है. email marketing का इस्तेमाल करके आप अपनी website/blog पर traffic ला सकते हैं.

email के जरिए आप किसी भी product को और service को promote कर सकते हैं. email marketing के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा emails list होनी चाहिए.

जितनी बड़ी आपकी email list होगी उतने ज्यादा customer तक आप पहुंच सकते हैं. और ज्यादा sales करके अच्छी earning कर सकते हैं.

5 Social Media

social media platform पर इतनी ज्यादा audience available है. जिसका इस्तेमाल आप affiliate marketing के लिए कर सकते हैं.

आप social media पर अपना bussiness page बनाकर products को promote कर सकते हैं.

social media आपको advertisement करने के लिए facility भी provide करती है जिनका इस्तेमाल करके आप ज्यादा audience तक पहुंच सकते हैं.

6 Whats App

India में आज हर कोई whatsapp का इस्तेमाल करता है. whatsapp messenger India का number one messenger है.

ऐसे में आप whatsapp का इस्तेमाल करके affiliate products को promote कर सकते हैं. उसके लिए आपको सिर्फ एक smartphone, contacts और whatsapp groups की requirement होती है.

आप अपना खुद का group बनाकर अपने product को promote कर सकते हैं.


इन platforms का इस्तेमाल करके आप affiliate products का promotion कर सकते हैं. आशा करता हूं कि आपको affiliate marketing kya hai और affiliate marketing se paise kaise kamaye इसकी पूरी जानकारी इस article में मिल गई होगी.


 

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here