blog kya hai

Blog शुरू करने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की आखिर blog kya hai और blogging का असली मतलब क्या है. हम blog किसे कह सकते है और blog और website में फर्क क्या है.

Blog Kya Hai | What Is A Blog?

Blog एक ऐसी website है जो किसी particular topic पे chronological order ( जिस क्रम में वे हुआ ) में जानकारी प्रदान करती है.

Blog website से अलग होता है. blog में नए articles और कुछ समय पहले बदलाव किये गए articles पहले दिखाए जाते है. जबकि website में ऐसा नहीं होता.

Website में ज्यादातर companies की जानकारी होती है जो कोई product बेचती है या फिर कोई service provide करती है.

ज्यादातर website में blog एक छोटासा भाग होता है. आपने देखा होगा की कुछ website में comment का option नहीं होता. क्युकी website में disccusion नहीं किये जाते. लेकिन blog में किये जाते है.

Website का example है netflix. netflix एक मनोरंजन की वेबसाइट है. जहा पे कही movies और serials दिखाए जाते है जो की एक paid service provide करती है.

What Is Blogging? | Blogging क्या है

Blogging का मतलब सिर्फ कोई भी आर्टिकल लिख के publish करना नहीं होता. बल्कि blogging का मतलब होता है, लोगो के साथ अपना knowledge बाटना और अपने खुदके विचार लोगो के सामने रखना. और साथ ही में अपने readers के साथ किसी topic पर विचार विमर्श करना.

अगर आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए blogging शुरू कर रहे है. तो आपको बता दू इसमें कोई बुराई नहीं है. हर कोई चाहता है की वो पैसा कमाए और एक अच्छी जिंदगी जीये.

पर अगर आप सिर्फ पैसा कमाना चाहते है और आपको ब्लॉग्गिंग में कोई रूचि नहीं है तो शायद आप blogging में ज्यादा दिनों के लिए survive नहीं कर पाएंगे.

मै ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्युकी blogging से पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है. उसके लिए आपको blogging को वक़्त देना होगा.

Blogging से पैसा कमाया जा सकता है ये सौ प्रतिशद सच है. लेकिन उसके लिए आपको कुछ दिनों के लिए blogging को वक़्त देना होगा.

क्योकि अगर आप सोच रहे है की आप blog शुरू करते ही पैसा कमाना शुरू क्र देंगे तो ये बिलकुल ही नहीं होने वाला.

Blog शुरू करने के लिए आपको किन चीजों की जरुरत है

1. अगले कुछ महीनों के लिए कड़ी मेहनत करने की इच्छा
2. विषय (Topic)
3. Domain Name
4. Web Hosting

1 अगले कुछ महीनों के लिए कड़ी मेहनत करने की इच्छा

जी है अगर आप अपना खुदका blog बनाना चाहते है और उससे पैसा कमाना चाहते है. तो आपको अगले कुछ महीनो के लिए बिना किसी earning के काम करते रहना होगा। और इस लिए आपकी तैयारी होनी चाहिए.

2 विषय (Topic)

कोई भी blog बिना विषय के शुरू नहीं किया जा सकता है. blogging में topic को niche भी कहते है. तो आपके पास blog के लिए एक ऐसा विषय / निचे होना चाहिए जो की आपके लिए interesting हो.

इससे आप लम्बे समय तक उस विषय के बारे में blog लिखते रह सकते है. और आगे चलके आपको लेख लिखने के लिए विषय/topic की कमी भी नहीं होगी.

3 Domain Name

Domain Name ये आपके blog का एक unique नाम और address होता है. जिससे आपके blog को internet पर ढूंढा जा सके.

Internet पर कोई भी आपके blog को आपके नाम से नहीं ढूंढ सकता। ऐसा सिर्फ तभी हो सकता है अगर आपका domain name आपका नाम हो.

4 Web Hosting

Web Hosting एक online storage की तरह है. जो आपको आपके blog के लेख, images और video files को store करके रखने में मदत करता है.

ताकि कोई भी user आपके articles और media files को इंटरनेट पे world के किसी भी कोने से access कर सके.


मुझे आशा है की आप समज गए होंगे की blog kya hai और ये कैसे काम करता है. और blogging करने के लिए किन चीजों की जरुरत होती


नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here