google par free website kaise banaye

आपने website के बारे में सुना होगा और अब आप खुदकी website बनाना चाहते है. लेकिन आपको नहीं पता कि free website kaise banaye.

आपके मन में यह सवाल भी होगा कि क्या आप सही में free website बना सकते हैं. तो जवाब है हां आप एक free website बना सकते हैं.

लेकिन उसके पहले आपको यह समझना होगा कि blog क्या है और website क्या है. blog और website में difference क्या है. यह समझने के लिए नीचे दिए गए link पर click कीजिए और article को पढ़िए.

क्या आपको पता है खुद की website बनाने के कुछ फायदे भी है. फायदे जैसे आप internet पर popular बन जाएंगे, आप की एक अलग पहचान बनेगी और साथ ही साथ आप अपने website से पैसे भी कमा सकते हैं.

अगर आप ने blog क्या है article पड़ा होगा तो आपको समझ आ गया होगा की website और blog में क्या difference है.

और अब आपने यह भी सोच लिया होगा कि आपको blog बनाना है या फिर website. अगर आपने blog बनाने का सोच लिया है तो चिंता मत कीजिए मैं आपको free website kaise banaye के साथ ही free blog kaise banaye बताऊंगा।

तो आप free website और blog कैसे बना सकते हैं? देखा जाए तो website बनाने के लिए आपको coding का knowledge होना चाहिए.

आपको programing langauge जैसे html, css, php, javascript जैसी langauges आनी चाहिए. अगर आपको coding नहीं अति तो फिर आपको किसी website developer को hire करना पड़ेगा.

लेकिन website बनाने के लिए developer आपसे कुछ पैसे लेगा. तो फिर एक free website kaise banaye  क्योंकि programing langauge सीखना यह भी कोई option नहीं है.

तो उसके लिए google आपको free website बनाने के लिए platform provide करता है. जिससे आप बिना किसी coding knowledge के website या फिर blog बना सके.

आप अपनी free website blogspot.com ओर wordpress.com पर बना सकते हैं. blogspot.com यह google का एक product है. जहां पर आप बिना किसी पैसों के अपनी website या फिर blog बना सकते हैं.

पर इसमें एक कमी है जो कि domain name. अगर आपको नहीं पता कि domain name क्या है तो मैंने इस पर एक article लिखा हुआ है आप उसे पढ़ सकते हैं जिसकी link मैंने नीचे दे रखी है.

अगर आपने article पढ़ लिया है तो आप समझ गए होंगे कि domain name क्या है और उसके types कौन से हैं. तो जब आप blogspot या फिर जिसे हम blogger कहते हैं उस पर website बनाएंगे तो आपको वहां एक sub domain मिलता है.

जिससे आप अपने website का जो भी नाम रखेंगे उसके पीछे “.blogspot.com” लग जाएगा. example के तौर पर अगर आपने website का नाम xyz रखा है तो आपका domain बन जाएगा “xyz.blogspot.com”.

तो अगर आप नहीं चाहते कि आप की website के पीछे “blogspot.com” लगे तो उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं आप “blogspot.com” वाला domain भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और अगर आप 200 से 300 Rs तक खर्च कर सकते हैं. तो आप अपना खुदका domain blogspot से जोड़ सकते हैं.

खुद का domain इस्तेमाल करने का फायदा यह रहेगा कि आपकी website के नाम के पीछे blogspot.com नहीं लगेगा. मतलब कि आप की website का domain name “xyz.com” ही रहेगा.

तो आप domain name कैसे खरीद सकते हैं? उसके लिए कहीं domain name registars available है. जैसे namecheap, godaddy, bluehost etc आप इन sites से domain खरीद सकते हैं.

अगर आप domain name खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आप इस article को पढ़ लीजिये यहा आपको domain कैसे खरीदे इसकी पूरी जानकारी मिलेगी.

तो चलिए जानते हैं कि आप free website कैसे बना सकते हैं. आज मैं आपको blogspot.com पर free website kaise banaye यह बताऊंगा.

Blogger पर Free Website Kaise Banaye Full Guide

blogger पर free website बनाने के लिए आपके पास एक google का account होना चाहिए. जिसे हम gmail account भी कहते हैं.

अगर आपके पास google account नहीं है तो सबसे पहले आपको google account बनाना होगा. और अगर आपके पास से ही google account है. तो उसे आप google+ के साथ जोड़ दीजिये और आप free website बनाने के लिए तैयार है.

Step 1 Go To blogger.com Or blogspot.com

तो सबसे पहले आपको अपने browser में blogger.com लिखना है जिससे कि आप blogger की official website पर पहुंच जाएंगे.

उसके बाद आपको वहां “create your blog” नाम का button दिखेगा जिस पर आपको click करना है.

Step 2 Sign In To Your Google Account

जैसे ही आप create your blog नाम के button पर click करेंगे वैसे ही आपको एक google sign in का form मिलेगा.

जहा पर आपको अपने google account से login करना है.

उसके लिए आपको email or phone field अपनी email id type करनी है. उसके बाद next button पर click करना है.

next button पर click करते ही आप को फिर से एक form दिखेगा जहा आपको अपना password type करना है और next button click करना है. जिससे आप अपने google account में login हो जाएंगे.

Step 3 Set Up Website Name And Domain Name

जैसे ही आप अपने google account में login करेंगे. तो आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको अपनी website का नाम पहले field यानि title के सामने लिखना है.

उसके बाद आपको address field में अपनी website का domain name लिखना है. यहा आप वही नाम रखे जो आपके website का नाम है.

उसके बाद आपको website के design यानी theme को select करना है. theme select करने के बाद आपको create blog नाम के button पर click करना है.

Step 4 Ready Your Website

ऐसा करते ही आपकी free website तैयार हो जाएगी. अब आपको करना बस यह है कि आपको आपके website का setup करना है और आपकी free website तैयार हो जाएगी.

आप चाहे तो view blog button पर click करके आप अपने website को देख सकते हैं.


तो इस तरह से आप अपनी खुदकी website बना सकते है और वह भी बिलकुल मुफ्त. आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे की google पर free website kaise banaye.


 

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

6 COMMENTS

  1. Nice bro.
    Bro ek que hai ki post ko rank hone m maximum itne din lag jate hai..
    Agar kisi ki post pahle se rank kar rahi hai first page par aur mujhe apni post rank karani hai first page par to kya 2 karna hoga jis se meri post rank ho..

    • yh to depend krta hai ki keyword difficulty kya hai jitne km article keyword ke liye hoge utne hi jaldi article rank hoga.
      post rank krne ke liye post length, first page ke post ki backlinks se jyada backlink, more detailed post than other post.
      dhire dhire post upar ane lagegi. there is no fix time.

    • ji dekha jaye to free ki hosting koi itni khas nhi hoti lekin apko free hosting par site banani hai to wordpress.com par bna sakte jha pr wordpress features istemal kr sakenege ya fir blogspot par banaiye jo puri tarah se free hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here