Operating System Kya Hai

Operating System के बारे में आपने हमेशा सुना होगा. पर आपको कोई idea नहीं है कि आखिर operating system kya hai? तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे.

आज हम जानेंगे कि आखिर Operating System kya hai, operating system के functions क्या है और operating System कितने प्रकार की होती है.

india में जब भी कोई नया computer या laptop खरीदते है तो ऐसे में कभी कबार operating system computer में मौजूद होती है तो कभी नहीं होती.

तो जब Operating System computer में पहले से मौजूद नहीं होती तो ऐसे वक्त में लोग आपसे Operating System install करने के लिए extra पैसे charge करते हैं.

और आपको Operating System का knowledge ना होने के कारण आप समझ नहीं पाते कि आपको किस Operating System की जरूरत है और यह होती क्या है. इसलिए आपको Operating System की जानकारी होनी चाहिए.

Operating System हर mobile, tablet, computer में होती है जिसका main काम होता है उन सारे functions को control करना जो आपके device में मौजूद है.

आप लोगों ने windows और android के बारे में सुना होगा जो india में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले Operating System है, लेकिन Operating Systems यहीं पर खत्म नहीं होती.

mac, Ubuntu, Linux यह कुछ और Operating Systems है जो computer और mobile devices में इस्तेमाल की जाती है.

तो आपका ज्यादा समय ना लेते हुए जानते हैं कि operating System kya hai और Operating System के प्रकार कौन से हैं.

Operating System Kya Hai? (What Is Operating System In Hindi)

Operating System एक system software है जो computer System को manage करने का काम करता है.

जैसे अगर आपको computer से mobile में data transfer करना होता है तो इस काम को करने के लिए आपको operating System की जरूरत होती है.

Operating System data को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए मदद करती है. इसी तरह बाकी सभी काम करने के लिए Operating System मदद करती है.

आपको बता दूं कि computer हमारी भाषा नहीं समझता. computer को सिर्फ दो नंबर समझ आते हैं जो कि है 0,1.

computer में जो भी task perform किए जाते हैं उसके लिए 0,1 से बने codes का इस्तेमाल होता है जो कि आप और हम जैसे लोगों को नहीं पता होते. इसलिए operating system का इस्तेमाल किया जाता है.

operating System आपके किसी भी काम को बस एक click में कर देती है क्योंकि वह आपसे command लेकर computer को उसके language में command देती है और आपका काम आसानी से हो जाता है.

सीधे शब्दों में कहे तो Operating System एक platform है जिस पर कहीं applications काम करती है. operating System आपके लिए System resources manage और control करती है.

यह एक तरह से एक agent है. इसे हम किसी example से समझते हैं, जैसे हम अगर किसी agent से LIC निकालते हैं तो आपके लिए कंपनी के सारे document से related काम agent खुद manage करता है और आपको बस LIC के services बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल करना होता है उसी तरह Operating System भी एक agent है जो computer System को manage करता है.

तो यह थी बात Operating System की, अब आपने जान लिया है कि operating System kya hai तो फिर अब जानते हैं की Operating System के functions कौन-कौन से है.

Functions Of Operating System

Operating system के कहीं functions है जिनमें से कुछ important function के बारे में हम आज जानेंगे

1. Processor Management

Operating system computer के processor को manage करता है. जब भी आप किसी application का इस्तेमाल करते हैं तो उस application के data को process करने के लिए processor को इस्तेमाल किया जाता है.

जब कभी processor के पास एक से ज्यादा काम आ जाते हैं उस वक्त Operating System उन्हें schedule करने का काम करती है.

operating system सभी applications को priority के हिसाब से schedule करती हैं ताकि processor समझ सके कि उसे पहले किस application के data को process करना है.

2. Device Management

Operating system आपके computer system और input / output devices के बीच में communicate करता है.

जब भी आप keyboard और mouse को computer से जोड़ते है तो operating system keyboard और mouse को computer के साथ communicate करवाता है ताकि इनके बीच में connection बना रह सके.

3. Memory Management

जब भी computer में आप कोई applications चलाते हैं या कोई operation perform करते हैं तो यह applications का data सबसे पहले main memory में याने ram में load होता है जो की temporary होता है.

ऐसे में जब आप multiple task perform करते हैं तो multiple data memory मैं load होता है जिनको manage करने का काम Operating System करती है.

Operating System decide करती है कि किस data को memory में कहा रखना है और कब कौन सा data memory में load करना है ताकि applications काम कर सकें.

4. File Management

हमारे computer में hard disk होती है जिसके अंदर कहीं files और folder मौजूद होते है. operating system इन files और folders की information को manage करती है.

operating System File Allocation Table (FTP) के जरिये files और folder की information जैसे file name, data size, memory address रखती है.

5. Security

Operating system computer security भी provide करती है. आपने देखा होगा कि computer on होने से पहले कभी कभी आपको password पूछा जाता है जिसके बिना आप computer का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Operating System आपके computer के security के लिए programs provide करती है जो आपके System को viruses और hackers से बचा कर रखती है.

तो यह थे कुछ functions Operating System के, अब तक हमने जाना कि operating System kya hai और उसके functions कौन से है अब हम जानेंगे की operating System के प्रकार कौन कौन से होते हैं.

Operating System Ke Prakar (Types Of Operating System)

1. Batch operating system

यह एक ऐसी Operating System है जो किसी भी task को directly perform नहीं करती.

यह Operating System सबसे पहले सभी एक जैसे task का group बनाती हैं और उसके बाद ही execute करती है.

2. Time sharing operating system

यह Operating System का और एक प्रकार है जहां हर एक task time के हिसाब से execute होता है. यहां पर एक single user या फिर multiple users के तरफ से task हो सकते हैं.

यहां पर हर एक task के लिए एक समय तय किया जाता है. जब भी कोई task उसके दिए समय में खत्म हो जाता है तो नया task execute होता है.

3. Distributed Operating System

यह एक ऐसी operating System है जहां पर कहीं computer System एक दूसरे से connected होते है.

इसका एक फायदा यह है कि, अगर कभी किसी system को किसी file की जरूरत हो और वह file उसके पास available नहीं हो तो वह दूसरे System से उस file को access कर सकती है.

4. Network operating system

यह Operating System server पर काम करती है. जो server के data, applications, security को manage करती है.

यह एक private network होता है जहां कहीं systems एक ही server से connect होते हैं. जिससे हर एक user server को access कर सकता है.

सीधे शब्दों में कहें तो server एक गोदाम है जहां से सामान अलग-अलग दुकानों में जाता है या फिर कहीं दुकाने एक ही गोदाम से सामान ले सकते हैं.

5. Real time operating system

Real time operating system real time मैं काम करती है. यह System ज्यादातर traffic lights, military system में इस्तेमाल होती है जहां real time में operations perform करने होते हैं.

मतलब कि सारे task को किसी specific time पर काम करना होता है. यह System error free होती है क्योंकि यह operating System real time में काम करती है तो इस में error आना सही नहीं होता.

समझ कर चलिए traffic lights real time Operating System पर काम करते हैं अगर ऐसे में कोई error आ जाए तो traffic lights change नहीं होगे या फिर change होने में देर करेंगे.

तो इस वजह से traffic जाम हो सकता है इसलिए ऐसी जगहों पर real time Operating System का इस्तेमाल किया जाता है.


तो यह थे कुछ Operating System के प्रकार, तो दोस्तों आज इस article में हमने जाना कि operating System kya hai इसके functions कौन से हैं और operating System के प्रकार कौन-कौन से होते हैं. अगर आपको यह article मददगार साबित हुआ हो तो इसे social media पर जरूर शेयर करें.


 

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here