domain name kaise chune

आज के इस article में हम बात करेंगे की blog के लिए एक Perfect Domain Name Kaise Chune.

जब भी आप domain name खरीदने जाते हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सही domain name का चुनाव करे. सही domain name का चुनाव करना कोई मुश्किल काम नहीं है. पर जब branding की बात आती है तो हमारे दिमाग में कही ideas आते हैं और नाम आते हैं.

और उनमें से कुछ अच्छे तो होते हैं मगर पहले ही ख़रीदे जा चुके होते हैं और कुछ available होते हैं लेकिन हमें पसंद नहीं आते या फिर हमारे वेबसाइट के लिए सूट नहीं करते है.

तो ऐसे में लोग confuse हो जाते हैं और समझ नहीं पाते की वेबसाइट के लिए perfect domain name kaise chune. तो मैं आपको कुछ ऐसी 10 tips देने जा रहा हूं जिन्हें आप ध्यान में रख कर एक बेहतर domain Name चुन सकते हैं.

Domain Name Kaise Chune – Top 10 Tips

1. वेबसाइट के target location को जाने
2. सही domain name extension चुने
3. सबसे अलग नाम का इस्तेमाल करे
4. domain name में keyword का इस्तेमाल करे
5. लिखने में आसान होना चाहिए
6. पढ़ने में और याद् रखने में आसान हो
7. Numbers, Special symbol का इस्तेमाल ना करे
8. short domain Name का इस्तेमाल करे
9. domain name generator का इस्तेमाल करे
10. नाम का trademark और existence पता करे

1 वेबसाइट के target location को जाने 

domain name को खरीदने के पहले यह समझ ले कि आपको website किस country या region के लिए बनानी है. ऐसा इसलिए कि अगर आपको यह पता नहीं होगा कि आपको किस Location के audience को टारगेट करना है.

तो domain name चुनने में आप गलती कर सकते हैं. क्योंकि अगर आप किसी particular country या region के लिए वेबसाइट बना रहे हैं. तो आप अपना domain उस कंट्री के भाषा मैं रख सकते हैं.

और अगर आपकी वेबसाइट global level पर टारगेट कर रही है तो आपको domain name इंग्लिश में रखना चाहिए क्योंकि इंग्लिश भाषा पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है.

2. सही domain name extension चुने 

target country पता करने के बाद आपको सही domain name extension का इस्तेमाल करना है. domain के कुछ types होते हैं और different extension होते हैं जो country base और बिजनेस type के हिसाब से इस्तेमाल किए जाते हैं.

तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सही extension का इस्तेमाल करें. ज्यादातर commercial business के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला extension .com होता हैं.

अगर आपकी वेबसाइट सिर्फ भारत के लिए है और आप हिंदी भाषा में content लिखते हैं तो आप country base extension इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि इंडिया के लिए .in होता है.

3 सबसे अलग नाम का इस्तेमाल करे 

जब कभी आप domain name का चुनाव करें उस वक्त हमेशा कुछ नया और unique नाम सोचे. unique नाम रखने से लोग आपके वेबसाइट की तरफ आकर्षित तो होंगे ही साथी में आप अपनी वेबसाइट को एक brand बना सकेंगे.

Domain name को unique रखने से आपका domain आपको आसानी से available मिल जाएगा और आप उसे कम पैसो में खरीद सकोगे.

4 domain name में keyword का इस्तेमाल करे 

आप चाहे तो अपने domain name में अपने website के निचे का keyword इस्तेमाल कर सकते हैं. domain name में keyword इस्तेमाल करने से आपको SEO में मदद मिल सकती है.

क्योंकि जब भी हम Google search में कोई शब्द search करते हैं. तो Google आपको उसके matching और relevant शब्द वाला रिजल्ट दिखाता है.

अगर आपका main keyword आपके domain name में हो तो आपकी वेबसाइट की search engine में visibility बढ़ सकती है और ranking improve हो सकती है.

5 लिखने में आसान होना चाहिए 

domain name हमेशा ऐसा चुने जो लिखने में आसान हो क्योंकि अगर ऐसा domain लेंगे जिसे लिखना मुश्किल हो तो लोग आपकी वेबसाइट को ढूंढ नहीं पाएंगे.

for example आपकी वेबसाइट का नाम है expressmusic.com  और आपने जो domain लिया है वो है xpressmovie.com. तो लोगों के गलत domain लिखने से लोग आपकी वेबसाइट को access नहीं कर पाएंगे.

तो हमेशा लिखने में आसान domain name चुने.

6 पढ़ने में और याद् रखने में आसान हो

domain name को चुनते समय domain name ऐसा चुने जो याद करने के लिए और पढ़ने के लिए आसान हो. अगर आप ऐसा domain name चुनते हैं जो पढ़ने में मुश्किल हो तो ना ही वह किसी को याद रहेगा और ना ही कोई उसे पढ़ सकेगा.

इससे आपके visitors आपके domain का नाम मुंह से share नहीं कर सकेंगे और आप भी अपने दोस्तों के साथ अपने वेबसाइट का नाम share नहीं कर सकेंगे.

7 Numbers, Special symbol का इस्तेमाल ना करे

domain name हमेशा simple शब्दों का रखें. उसमें numbers, special symbols का इस्तेमाल ना करें जिससे कि पढ़ने में, लिखने में और याद रखने में आसानी हो.

8 short domain Name का इस्तेमाल करे 

जितना छोटा आपका domain name होगा उतना ही पढ़ने, लिखने और शेयर करने में आसान होगा.

आप ही सोचिए अगर किसी भी वेबसाइट के domain name में 3 से 4 शब्द से ज्यादा शब्द हो तो क्या वह पढ़ने, लिखने में आसान होगा.

या फिर वह domain पढ़ने, लिखने में आसान होगा जो सिर्फ एक या दों शब्द लंबा होगा. तो हमेशा domain name चुनते समय short domain name को ही चुने.

9 domain name generator का इस्तेमाल करे

अगर आपके पास keywords है पर आपको नाम नहीं सूज रहे हैं तो ऐसे में आप domain name generator का इस्तेमाल कर सकते हैं.

domain name generator आपके लिए आपके किसी भी शब्द को लेकर domain names generate करता है. जिन्हें आप अपना खुद का कोई unique नाम बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर generate किए हुए नाम को ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

wordoid, lean domain search, domain hole ये कुछ नाम है जिनका इस्तेमाल करके आप domain names को generate कर सकते है.

10 नाम का trademark और existence पता करे 

जब भी आप किसी domain name को चुने तब एक बार एक आखरी काम जरूर करें जो कि है domain name का existence check करना.

domain name खरीदने के पहले social media और search engine पर check जरूर करें कि कहीं आप का चुना हुआ domain name पहले से ही existence में तो नहीं.

क्योंकि यह बहुत जरूरी कि आप वही domain name इस्तेमाल करें जो किसी और ने इस्तेमाल किया ना हो और नाहीं कर रहा हो.

क्योंकि अगर ऐसा है तो वह किसी कंपनी और organization का trademark भी हो सकता है. इससे आपको आगे चलके problem face करनी पड़ सकती है.

तो domain name के existance और trademark को जरूर check कीजिए और उसके बाद ही domain  name को खरीदीये.

इन 10 बातों को आप ध्यान में रखते हुए आप एक perfect domain name को खरीद सकते है.


अगर आपको “Perfect Domain Name Kaise Chune – Top 10 Tips” article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिए.


नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

3 COMMENTS

    • is domain ka page rank 21 hai aur da 15 hai jo ki accha hai
      bus jb bhi used domain kharidte hai to dhyan rakhna ki uski backlink profile kaisi hai aur vo kis niche ke liye use kiya gya tha.
      kyuki agar spammy backlinks hogi to apko problem jayegi. aur niche koi aur hoga to backlinks bhi usi niche ke related sites se hogi.
      apke domain ki backlinks 75 hai usme se kuch site analysis sites se hai jaise seostatistic.com to apko koi problem nhi hogi aur agar apko koi aisi link mil jaye jo lagta hai ki spammy hai to use disavow tool me submit kr dena bing aur google webmaster ke

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here