refurbished phone kya hai

आज के इस article में मैं आपको बताऊंगा कि refurbished phone kya hai और क्या हमें इसे खरीदना चाहिए या नहीं.

आज के दिनों में mobile phone जैसे हमारा हिस्सा बन गया है. इसलिए हर कोई mobile phone का शौकीन है. पर बात तब बिगड़ती है जब हमें ऐसा mobile phone चाहिए होता है जो calling और messaging से कुछ ज्यादा काम आ सके.

ऐसे mobile phone काफि expensive होते हैं जिन्हें खरीदना हर किसी के लिए possible नहीं होता. तो उसके लिए एक solution है जो कि है refurbished phone.

तो चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार में समझते हैं कि आखिर refurbished phone kya hai और इसे क्यों ख़रीदे.

Refurbished Phone क्यों खरीदे

देखा जाए तो कहीं लोग समझते हैं कि refurbished phone और used phone एक ही होते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

refurbished phone used phone से बिल्कुल अलग होते हैं. अगर आप used phone खरीदते है तो आपके phone में कहीं errors, faults होते हैं. और ना ही आपको कोई यह कह सकता है कि खरीदने के बाद यह product ज्यादा समय तक चलेगा.

पर refurbished phone में ऐसा नहीं होता refurbished phone Fully well tested और अच्छे condition में होते हैं.

मैं यह आपको इसलिए कह सकता हूं क्योंकि पिछले 1 साल से मैं खुद refurbished laptop का इस्तेमाल कर रहा हूं और मुझे आज तक कोई problem नहीं हुई.

और दूसरा फायदा यह है कि refurbished phone या फिर कोई और product आपको original किम्मत से काफी कम कीमत में मिल जाता है.

Refurbished Phone Kya Hai

तो सबसे पहले हम समझते हैं कि refurbished का मतलब क्या होता है. समझ कर चलिए कि किसी ने कोई product खरीदा है.

और उसमें कोई error या fault आ जाए या फिर customer अपना decision change कर दें. जिसके बाद customer उस product को company को वापस कर देता है.

अब company क्या करेगी क्योंकि उसकी packaging open हो चुकी है. अब company सबसे पहले उस product को repair करती है.

वह उसके errors और fault fix करके उसे अच्छे से test करती है और फिर उसे as a refurbished product, market मैं original दाम से कम दाम में बेच देती हैं. ऐसे product को refurbished कहा जाता है.

तो फिर refurbished phone kya hai? अगर आप समझ गए है की refurbished किसे कहा जाता हैं तो आप समझ ही गए होंगे कि refurbished phone kya hai और किसे कहा जाता है.

Refurbished phone वहीं phone होते हैं जो company को customer के तरफ से किसी कारण return किए जाते हैं. और फिर company उन phones को resale करने के लिए फिर से market में refurbished phone के नाम से बेच देती है.

Other Benefits Of Refurbished Phones

refurbished phone को खरीदने का जो सबसे बड़ा फायदा है वह है cost. आपको यह phone काफी कम कीमत में मिल जाते हैं जो कि काफी अच्छी condition में होते हैं.

दूसरा फायदा यह है कि अगर आप refurbished phone किसी ऐसे company से खरीदते हैं जो reputed है. तो आपको कुछ दिनों की मोहलत मिलती है.

ताकि अगर आपको phone पसंद ना आए तो आप उसे एक मर्यादित समय के अंदर वापस कर सकते हैं. कुछ companies refurbished phone के लिए लगभग 6 महीने तक की warranty भी देती है.

Refurbished Product खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे 

हमेशा किसी reputed online store या फिर किसी reputed company से ही खरीदे. क्योंकि reputed companies के product अच्छे से test किए हुए होते हैं. और वह आपको कुछ समय की guarantee/warranty भी provide करते हैं.

Refurbished phone खरीदते समय यह जरूर देख ले की क्या वह well tested है और क्या वह Product refundable है या नहीं.

साथ ही में Refurbished phone खरीदते समय यह भी देखे की आपको return के लिए option मिल रहा है या नहीं.

ध्यान रखिए अगर आप किसी retailer से refurbished phone खरीद रहे है. और वह काफी कम कीमत में आपको product बेच रहा है तो हो सकता है उस phone में कोई fault हो. तो हमेशा retailer से phone खरीदते समय सब कुछ जांच लें.

phone खरीदते समय यह पक्का कर ले कि आपको phone की accessories साथ में मिल रही है या नहीं. जैसे कि charger, battery, headphone etc.

तो आप refurbished phone कहां से खरीद सकते हैं? अगर आप reputed company से refurbished products को खरीदना चाहते हैं तो आप amazon के refurbished electronics से खरीद सकते हैं. क्योंकि amazon एक reputed online shopping site है.


मैं समझता हूं कि इस article को पढ़ने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होगे और आप समझ गए होगे कि refurbished phone kya hai.


 

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here