WordPress Blog को कैसे Restore करे? (बिना Plugin इस्तेमाल किये)

0
109
restore wordpress from backup

आज के इस लेख में हम जानेंगे की बैकअप से वर्डप्रेस को पुनर्स्थापित कैसे करें (How to Restore WordPress from Backup).

दोस्तों, पिछले लेख में हमने जाना था कि कैसे आप बिना किसी plugin का इस्तेमाल किए WordPress site का backup C-Panel से ले सकते हैं। अगर आपने उस लेख को नहीं पढ़ा है। तो आप उसे नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते हैं। 

आज के लेख में हम जानने वाले हैं कि कैसे हम WordPress blog को backup का इस्तेमाल करके restore कर सकते हैं। जिसके लिए आपको पहले अपने WordPress site का backup लेना होगा।

तो दोस्तों अगर आपने हमारे आर्टिकल को पढ़कर WordPress website का backup ले लिया है। तो अब हम आगे समझते हैं की कैसे हम उस backup का इस्तेमाल करके WordPress को restore कर सकते हैं। आज मैं आपको godaddy के c-panel से WordPress site को restore करना सिखाने वाला हूं।

How To Restore WordPress Site From Backup Using C-Panel

तो दोस्तों WordPress blog को restore करने के लिए हमें कुछ चीजों की जरूरत होगी। जिन्हें हमें पहले से तैयार रखना होगा।

क्योंकि आप अपने WordPress website को वापस से restore कर रहे हैं। तो यह सही रहेगा कि आप latest WordPress के साथ blog को restore करें।

तो अगर आप ने इन तीनों चीजों को तैयार कर लिया है। तो WordPress site का restoration हम backup का इस्तेमाल करके शुरू करते हैं। जिस के लिए हमें नीचे दिए गए steps को follow करने हैं।

  1. सबसे पहले हमें database के backup को restore करना है।
  2. उसके बाद हमें C-Panel का इस्तेमाल करके latest WordPress और wp-content के files को upload करना है।
  3. और आखिर में हमे WordPress और Database के बिच में connection करना है।

दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं कि यह काफी पेचीदा प्रोसेस है। तो चिंता मत कीजिए मैं आपको detail में समझाऊंगा कि ऊपर दिए गए स्टेपs आप को कैसे पुरे करना है। तो शुरुआत करते हैं WordPress database के restorations से।

Restoring WordPress Database From Backup Using C-Panel

WordPress database restore करने से पहले हमें अपने होस्टिंग अकाउंट में Login करना होगा। उसके बाद हमें अपने होस्टिंग कै c-panel को open करना है।

अगर आप भी godaddy की hosting इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको आपकी वेब होस्टिंग my products के page पर मिल जाएगी।

जैसे ही आप अपने hosting के c-panel dashboard में जायेंगे। वैसे ही हमारा असली काम, जो है WordPress database को restore करना शुरू होगा।

Step 1 : Start MySQL Database Wizard

जैसे ही आप अपने C-Panel में जाएंगे आपको mysql database wizard को open करना है। जैसे ही आप mysql database wizard पर click करेंगे तो आपके सामने एक पेज खुलेगा।

Step 2 : Create Database

अब यहां पर आपको database create करना है। database create करते समय आपको ध्यान रखना है। database का नाम आप को वही रखना है जो आपके backup लिए गए database का है। और फिर next step बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 : Create User For Database

database create करने के बाद अब हमें उस database का user create करना है। यहां पर आप अपने मुताबिक कोई भी username और password चुन सकते हैं।

पर ध्यान रखिए इस username और password को आपको नोट करके रखना है। क्योंकि यह हमें database connection करते वक्त काम आएगा।

Step 4 : Permissions

तो जब हमने database और user create कर लिया है। अब बारी आती है database को user asign करने की, और user को database में बदलाव करने के लिए permission set करने की।

यहां पर हमें All Privileges को select करना है और next बटन पर क्लिक करना है।

Step 5 : Open PhpMyAdmin Page

अब हमारी अगली स्टेप है database को restore करना। अब हमें वापस से c-panel dashboard पर जाना है और वहां से php my admin पर click करके database admin dashboard को access करना है।

Step 6 : Select WP Database

अब हमें left side में दिए गए database में से हमारे बनाए गए database को select करना है।

Step 7 : Click On Import

database select होने के बाद अब हमें import बटन पर क्लिक करना है।

Step 8 : Choose Database File From Backup

import बटन पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने कुछ options आएंगे। अब हमें browse button पर click करके backup लिए हुए sql file को select करना है।

Step 9 : Click On Go Button

इसके बाद हमें पेज के आखिर में एक go बटन मिलेगा जिस पर हमें क्लिक करना है। जैसे ही हम go बटन पर क्लिक करेंगे हमारा database import होना शुरू हो जाएगा।

Step 10 : Import Successful Message

database पूरी तरह से import हो जाने पर हमें import successful का message screen पर दिखाई देगा।

तो इस तरह हमारा WordPress database import हो गया है। अब बारी है WordPress को restore करने की।

Restoring WordPress Blog From Backup Using C-Panel

Step 1 : Open File Manager

सबसे पहले हमें c-panel dashboard मैं जाकर file manager को open करना है।

Step 2 : Open Public Html Folder

file manager को open करने पर हमें public html folder को open करना है।

Step 3 : Delete All Files

public html folder को open करने पर आपको कुछ files मिलेंगी। हमें उन सभी files को delete करना है।

Step 4 : Upload Files

अब जब public html folder empty हो गया है। तो हमें इस folder में WordPress ओर wp content file को upload करना है। जिसके लिए आपको upload बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 5 : Click Or Drag File To Upload

upload बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया window खुलेगा। जहां से आप select file बटन पर क्लिक करके WordPress।zip और wp-content।zip files को upload कर सकते हैं।

Step 6 : Extract Zip Files

दोनों भी file upload हो जाने पर सबसे पहले आपको WordPress।zip file पर right क्लिक करके extract करना है।

Step 7 : Open WordPress Folder

अब आपको WordPress नाम का एक folder मिलेगा जिसे आपको open करना है।

Step 8 : Move WordPress Files

WordPress folder open होने पर आपको उन सभी files को सिलेक्ट करना है और move बटन पर क्लिक करना है।

Step 9 : Remove WordPress Word From Path

उसके बाद आपको path में से WordPress को हटाना है और फिर move files बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही सारी files public html folder में चली जाएगी।

Step 10 : Delete WordPress And Zip Files

अब इस step में आपको WordPress।zip और WordPress folder को delete करना है।

Step 11 : Extract Wp Content File

अब हमें हमारे WordPress के content को WordPress मे restore करना है। जिसके लिए हमें wp-content।zip file को extract करना होगा।

जैसे ही आप wp-content file को extract करेंगे वैसे ही हमारे WordPress blog की file restore हो जाएगी।

अब सिर्फ हमें WordPress और database का connection करना है।

WordPress और database के बीच connection बनाने से पहले हमें कुछ settings में बदलाव करने होगे। ताकी WordPress और database का connection करते समय हमें कोई दिक्कत ना आए।

जब हम हमारा WordPress restore करते हैं तो हमारे WordPress की url https होती है। ऐसे में हमारा blog open नहीं होता। तो इस Problem को solve करने के लिए हमें पहले WordPress के url को https से http मैं change करना होगा।

note:- अगर आप यह नहीं करना चाहते तो आपको पहले ssl certificate install करना होंगा। साथ ही में आपको आपके ब्राउज़र के cache और cookies को delete करना होगा।

1. उसके लिए हमें सबसे पहले php my admin पर जाना है। और उसके बाद हमारे wp database को select करना है।

2. database को select करने पर हमारे सामने कुछ tables की list आएगी। अब हमें उनtables में से wp option table को open करना है।

3. table को open करने पर आपको वहां site url दिखेगी। जिसे हमें edit बटन पर क्लिक करके https से http मैं  change करना है।

अगर आप cloudflare इस्तेमाल करते हैं और आपने किसी नए या फिर reset किये गए होस्टिंग पर WordPress restore कर रहे हैं। तो आपको आपके होस्टिंग की नई ip cloudflare के DNS में जाकर चेंज करना होगा।

Connecting WordPress With Database

Step 1 : Go To Your Domain Address

आपको सबसे पहले ब्राउज़र में अपने blog का address enter करके अपने blog को open करना है। जिससे आपके सामने WordPress setup का पेज खुलेगा।

अब आपको यहां से अपनी language को select करकेcontinue बटन पर क्लिक करना है।

Step 2 : Keep Information Ready

अब आपको बनाए गए database और user की details निकाल कर रखनी है और let’s go बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 : Enter Database Information

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको आपके database का नाम enter करना है और आपने create किए हुए database के user के username और password को enter करना है।

database host आपको localhost ही रखना है और उसके बाद submit बटन पर क्लिक करना है। submit बटन पर क्लिक करने पर database और WordPress का connection हो जाएगा।

Step 4 : Run Installation

अब हमें run installation बटन पर क्लिक करना है।

Step 5 : Log In

अब हमारा blog पूरी तरह से restore हो चुका है। अब हमें बस अपने WordPress dashboard में login करना है WordPress की details वही रहेगी जो आपके पुराने WordPress की थी।

जबकि आपका WordPress blog restore हो चुका है। तो हमें एक आखरी काम करना बाकी है। जो है आपके WordPress के media path को सेट करना।

क्योंकि अगर आप पुराने path को नए path से change नहीं करेंगे तो आप अपने WordPress blog में कोई media files upload नहीं कर सकेंगे।

1. उसके लिए आपको सबसे पहले settings में media select करना है।

2. अब यहां आपको नीचे uploading files का section मिलेगा। आपको पहले field के url path को पूरा remove करना है। और फिर save changes बटन पर क्लिक करना है।

अब आपका WordPress blog पूरी तरह से restore हो चुका है। आप चाहे तो आप अपने blog में ssl certificate install करके फिर से वापस WordPress के url को http से https मैं बदल सकते हैं।

आशा करता हूं कि हमारे “बैकअप से वर्डप्रेस को पुनर्स्थापित कैसे करें (How to Restore WordPress from Backup)”  आर्टिकल से सहायता मिली होगी। अगर आपको किसी जगह दिक्कत जा रही है। तो आप हमें कमेंट करके उसके बारे में पूछ सकते हैं आपकी मदद करने में हमें खुशी होगी।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here