seo friendly web hosting kaise choose kare

तो एक Seo Friendly Web Hosting Kaise Choose Kare? आज के इस article में हम इसी के बारे में बात करेंगे. जिससे आप seo friendly और अच्छे quality की hosting का चुनाव कर सके.

जब भी आप seo friendly web hosting खरीदने की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे सामने समस्या आती है की web hosting कौन सी लेनी चाहिए और किस कंपनी की web hosting लेनी चाहिए.

यह बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि आजकल वेबसाइट में जो जानकारी रहती है वह ज्यादातर अपने affiliate links को promote करने के लिए लिखी गई होती है.

market में web hosting की कही जानी मानी companies है जो अलग अलग web hosting packages provide करती है. लेकिन नए bloggers यह समझ नहीं पाते कि उनके लिए कौन सा hosting package सही रहेगा.

मैं समझता हूं कि अगर आप अपने ब्लॉग को लेकर serious है तो आप नहीं चाहेंगे कि आप के ब्लॉक में आगे चल के कही errors आए या फिर आपकी वेबसाइट down हो जाए.

इस वजह से आपको एक seo friendly web hosting kaise choose kare यह पता होना चाहिए.

मगर seo friendly web hosting का चुनाव करने से पहले आपको अपने bussiness के goals पता होने चाहिए. goals जैसे आपकी वेबसाइट किस location को target कर रही है और फिलहाल आप की वेबसाइट का status क्या है.

अगर आपको आपके वेबसाइट के goals के बारे में जानकारी है और आपको आपके वेबसाइट के future goals clear है तो आप web hosting खरीदने के लिए तैयार है.

लेकिन उसके पहले कुछ बातें जान ले जिन्हे आपको ध्यान में रखना है ताकि आप एक अच्छी web hosting का चुनाव कर सके

अगर आपको नहीं पता की आपको कोण सी टाइप की web hosting लेनी चाहिए तो आप इस article को जरुरु पढ़िए:- What Is Web Hosting In Hindi | Web Hosting Kya Hai कितने प्रकार की होती है.

Seo Friendly Web Hosting Kaise Choose Kare ?

Web hosting का चुनाव करते समय नीचे दिए गए बातों को ध्यान में रखिए, इन बातो को ध्यान में रख कर आप seo friendly के साथ साथ अपने website के लिए अच्छी quality hosting का चुनाव कर सकेंगे.

1. Website Requirements
2. disk space
3. bandwidth 
4. features
5. uptime
6. control panel
7. backup
8. server location
9. price
10. support
11. rating and reviews

1 Website Requirements

Web Hosting का चुनाव करने से पहले हमें अपनी वेबसाइट की requirements के बारे में जानकारी होनी चाहिए. आप को यह ध्यान में रखना है कि आप के website की requirements क्या है. requirements जैसे आप के website पर कितना traffic है और कितना disk space आपकी वेबसाइट को चाहिए etc.

2 disk space

web hosting चुनते समय हमें देखना है कि web hosting company कितनी disk space provide कर रही है. और क्या वह हमारे वेबसाइट के requirements को fulfill कर रही है या नहीं.

अगर आपकी वेबसाइट में ज्यादा data है. आपकी वेबसाइट पर images और videos का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो आपको data store करने के लिए ज्यादा disk space की जरूरत पड़ेगी. तो यह जरूरी हो जाता है कि आप web hosting का चुनाव करते समय disk space को ध्यान में रखकर ही web hosting का चुनाव करें.

3 bandwidth

web hosting और वेबसाइट के लिए bandwidth एक जरूरी factor है. web hosting लेते समय यह जरूर जान लें कि आप की वेबसाइट पर कितना traffic होता है और कितना data transfer किया जाता है.

एक seo freindly web hosting आपको हमेशा ज्यादा से ज्यादा bandwidth provide करेगी.

अगर आप की वेबसाइट पर ज्यादा traffic है और आप कम bandwidth वाला hosting plan खरीदते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है. आपकी वेबसाइट पर load ज्यादा हो सकता है. तो हमेशा web hosting का चुनाव करते समय अपनी वेबसाइट के required bandwidth के हिसाब से ही hosting plan चुने.

4 features

web  hosting का चुनाव करते समय उनके features compare करना ना भूले. feature compare करने से आपको पता चल जाएगा कि कौन सी web hosting कंपनी कितने additional features provide कर रही है. इनमें features जैसे bussiness email, backup, free ssl certificate और free migration का समावेश है.

5 uptime

Uptime बहुत ही जरुरी factor है जिसे आपको ध्यान में रखकर web hosting खरीदनी है. uptime का मतलब होता है कि कितने समय के लिए आपकी वेबसाइट Live रहेगी और कितने समय के लिए आपका hosting server active रहेगा.

अगर आपके hosting provider का uptime अच्छा नहीं है तो आपको कोई और hosting provider से hosting लेनी चाहिए. जहा के web hosting का uptime ज्यादा से ज्यादा हो.

अगर आपका hosting server बीच में बंद हो जाए तो इससे आपका बहुत नुकसान होगा. मतलब कि जब तक server फिर से running में नहीं आता तब तक आप की वेबसाइट बंद रहेगी और इस वजह से आपका traffic loss होगा और आपकी earning भी कम होगी.

इसलिए web hosting का चुनाव करते समय uptime का ध्यान जरूर रखें.

6 control panel

अगर आप shared hosting खरीद रहे है तो आपको c-panel मिलता है. जहां से आप अपने hosting को easily कुछ clicks से manage कर सकते हैं.

यह जरूरी है कि आपका web hosting provider एक user friendly control panel provide करता हो ताकि आप आसानीसे अपने hosting और वेबसाइट को manage कर पाए.

7 Backup

जैसे मैंने कहा था कि आपका hosting provider कौन से additional features provide करता है यह जान लेना चाहिए. backup उन्ही feature में से एक है. backup feature एक जरूरी feature है.

आपको अपनी वेबसाइट का backup लेना चाहिए ताकि अगर कभी आप की वेबसाइट में problem आए या फिर कुछ ऐसा हो जाए जिससे आपको backup की जरूरत आन पड़े तो आपके पास वेबसाइट को restore करने के लिए backup available हो.

आप backup manually भी ले सकते हैं. wordpress users के लिए कही ऐसे free plugins available है जिससे आप अपनी वेबसाइट का full backup ले सकते हैं.

hosting provider के backup feature का फायदा यह होता है कि आपको backup की चिंता नहीं करनी पड़ती वेबसाइट का backup hosting provider खुद ही ले लेते हैं और आपको किसी भी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती।

8 server location

server का location हमेशा वही होना चाहिए जहा से आपके visitors आते हो इससे visitors को resources access करने में कम समय लगेगा और आपके वेबसाइट की performance बढ़ेगी.

समझ के चलिए कि आप की वेबसाइट पर visitors भारत से आते हैं. तो यह जरूरी हो जाता है कि आपका hosting provider आपको server आपके visitors के location पर provide करता हो. जितना server का location पास होगा उतना ही वेबसाइट का performance बढ़ेगा.

9 price

web hosting चुनते वक्त price एक बड़ा factor होता है आप नहीं चाहेंगे कि आप की web hosting का cost आपके earning से ज्यादा हो या फिर acceptable ना हो.

तो हमेशा आपको अलग अलग hosting provider के plans को compare करके price compare करनी चाहिए. अगर आपको budget का problem नहीं है तो आप ज्यादा ध्यान hosting के quality पर देनी चाहिए क्योंकि अगर कोई hosting provider quality provide कर रहा है और उसकी price बाकि hosting providers से ज्यादा है तो मेरे ख्याल से वह price acceptable है.

price compare करते समय web hosting के renewal price को भी compare जरूर करें.

10 support

हम में से कई लोग कई बार hosting provider के support पर ध्यान नहीं देते और web hosting खरीद लेते हैं. लेकिन अच्छा support उतना ही जरूरी होता है जितना की hosting के features.

11 Ratings and Reviews

कई बार ऐसा हो जाता है कि हम किसी दो hosting plans या फिर companies में confuse हो जाते हैं और तय नहीं कर पाते कि हमें कौन सी hosting लेनी चाहिए.

तो ऐसे में आप ratings और reviews का सहारा ले सकते हैं. आप ratings और reviews देखकर यह decide कर सकते हैं कि कौन सा hosting plan और किस hosting provider से hosting खरीदना सही रहेगा.

मेरे कुछ suggest किए गए hosting providers

Shared Hosting Providers

  1. Bluehost
  2. Hostgator (Get 50 % Off On Hosting)
  3. Godaddy

VPS / Cloud Hosting Providers

  1. Digital Ocean
  2. Amazon web service (AWS)
  3. Cloudways
  4. Google Cloud

तो मै आशा करता हु की आप समज गए होंगे की एक seo friendly web hosting kaise choose kare.


 

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here