single niche aur multi-niche blog

हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम सब जानेंगे की Single Niche Aur Multi-niche Blog में से कोनसा बेहतर है और क्यों?

जब कभी हम अपना blog बनाते है तो हमारे दिमाग में ये जरूर आता है कि Single niche aur Multi-niche blog में से कौनसा बेहतर है और हमे उनमे से किस पर काम करना चाहिए.

ये बहुत ही जरुरी हो जाता है की हम अपने blog के लिए सही Niche का चुनाव करे. उसके लिए हमे ये पता होना जरुरी है की हमें किसी एक niche पर काम करना चाहिए या फिर multi-niche blog पर काम करना चाहिए.
ये हम तभी समज सकते है जब हमे पता हो की single niche aur multi-niche के फायदे और नुकसान क्या है. जो में आज आपको बताऊंगा.

Single Niche Blog के फायदे और नुकसान

तो हम सबसे पहले जानेंगे की single niche के फायदे और नुकसान क्या है.

Single Niche के फायदे

1. Loyal Readers
2. SEO करने के लिए आसान.
3. Good for Making Money.
4. Community बनाने के लिए आसान
5. कम operating cost.

1 Loyal Readers

Single niche blog बनाने से आपको आपके ब्लॉग के लिए royal readers मिलेंगे जो multi-niche में नहीं होता है.

ऐसा क्यों होता है? देखा जाये तो single niche blog एक particular topic से सम्बंधित होता है. इस वजह से जो भी visitor आपके blog पर आते है उन्हें आपके blog पर वही सब जानकारी मिलती है जो उन्हें चाहिए.

इस वजह से वो बार बार आपके blog पर जानकारी लेने के लिए आते रहेंगे. क्योकि उन्हें पता होगा की आपका blog पूरी तरह से एक particular विषय पे बनाया गया है. जिससे उन्हें उस विषय से सम्बंधित सारी जानकारी आपके blog पर मिलेंगी.

और इसी तरह से आपको आपके single niche blog के लिए royal readers मिलेंगे.

2 SEO करने के लिए आसान

जी हां single niche blog का SEO करना आसान होता है. क्योकि जब भी आप किसी topic को google search engine में सर्च करते है. तो आपको जो top result मिलेंगे वो ज्यादातर single niche blog से ही दिखेंगे.

ऐसा इसलिए होता है क्योकि google top search में उन्ही articles को दिखाता है जहा search किये गए keyword से related ज्यादा जानकारी हो ताकि user को उसके query से सम्बंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके.

जबकि single niche किसी एक particular topic पे होता है. तो google समझता है की single niche blog पे user को उसके search topic से सम्बंधित और भी जानकारी मिलेगी.

3 Good for Making Money.

Single niche monetization के लिए बेहतर होता है. क्योकि जो visitors आपके blog पर आते है वो उस एक विषय में interested होते है जिसपे आपका blog होता है.

single niche blog के होने से आपके blog पर वही सब ads दिखेंगे जिस topic पर आपका blog है. इससे आपके visitor को उनके interest के मुताबिक ads दिखेंगे और इस वजह से आपके ads पर ज्यादा से ज्यादा clicks होंगे और आप उससे अच्छी earning कर सकेंगे.

4 Community बनाना आसान

single niche blog में community बनाना आसान होता है क्योकि हर एक visitor जो blog पर आते है वो एक तरह के topic में interested होते है. जिससे वो सब मिलकर एक community बना सकते है और अपने विचार एक दूसरे के साथ बाँट सकते है.

ऐसा करने से वो सब एक दूसरे से जुड़े रहेंगे ही, साथ ही में एक दूसरे की मदत करके साथ साथ आगे बढ़ पाएंगे.

5 कम operating cost

Single niche blog को चलाने के लिए जो cost लगती है वो multi-niche blog से कम होती है. क्योकि अगर आप Single niche blog पर काम कर रहे है, और अगर आपको उस niche के बारे में जानकारी है तो आप अकेले ही उस blog को चला सकते है.

आपको अपने blog को चलाने के लिए किसी content writer या फिर उस niche के expert को hire करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. जिससे आपके पैसे बचेंगे और blog को चलाने के लिए cost कम लगेगी.

Single Niche के नुकसान 

1. Article के लिए Topic को ढूंढना मुश्किल 
2. Multi-niche के मुकाबले कम traffic
3. Niche के बारे में जानकारी

1 Article के लिए Topic को ढूंढना मुश्किल 

Single niche blog पर काम करने का एक बड़ा नुकसान है आर्टिकल article के लिए ideas ना मिलना. अगर आप किसी single niche पर काम कर रहे है तो हो सकता है आपको आगे चलके articles लिखने के लिए ideas ही ना मिले.

2 Multi-niche के मुकाबले कम traffic

Single niche blog होने के कारन आपके blog पर traffic multi-niche blog के मुकाबले कम हो सकता है. लेकिन ऐसा नहीं की बहुत ही कम होगा.

आपके blog पर जो भी traffic आएगा वो एक quality और targeted traffic होगा.

3 Niche के बारे में जानकारी

Single niche blog चलाने के लिए आपको उस niche के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। क्योकि अगर आप किसी particular niche पर काम कर रहे है तो आपको इतनी जानकारी तो होनी ही चाहिए जिससे आप अपने readers के सवालो के जवाब दे सके.

Multi-Niche Blog के फायदे और नुकसान

Single niche blog के फायदे और नुकसान जानने के बाद अब मै आपको multi-niche blog के फायदे और नुकसान के बारे बताऊंगा.

Multi-Niche के फायदे

1. Article के लिए Topic को ढूंढना आसान 
2. ज्यादा Traffic

1  Article के लिए Topic को ढूंढना आसान 

Multi-niche blog सबसे बड़ा फायदा है की आपको कभी articles लिखने के लिए ideas की कमी नहीं होंगी. आप जब चाहे तब किसी भी topic पर articles लिख सकते है.

Multi-niche blog होने से आपको इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ेगी की आपको किसी particular topic पर ही article लिखना पड़ेगा.

2 ज्यादा Traffic

Multi-niche blog होने का दूसरा बड़ा फायदा है की आपके blog पर ज्यादा traffic आना. जब आप अपने blog पर अलग अलग विषय पर article लिखते है. तो आपके blog पर article की संख्या भी ज्यादा होती है.

साथ ही में आपके blog पर हर किस्म के niche के high traffic keywords वाले articles भी होते है. जिससे आपके bog पर अच्छा खासा traffic आता है.

Multi-Niche के नुकसान

1. SEO करने के लिए मुश्किल
2. Royal Readers पाना मुश्किल
3. पैसे बनाने में मुश्किल
4. ज्यादा operating cost

1 SEO करने के लिए मुश्किल

multi-niche blog का seo करना मुश्किल होता है. क्योकि आपके blog में किसी particular topic पर articles नहीं होते. जिससे आपके articles को google search result में आने में दिक्खत जाती है.

क्योकि google ये समज नहीं पता की आपके blog को किस broad keyword के लिए google में rank करे. और आपके blog का main keyword क्या है.

2 Royal Readers पाना मुश्किल

Multi-niche blog के लिए आपको royal readers नहीं मिल पाते है. क्योकि आपके blog में एक से ज्यादा niche पर articles होते है. इससे आपके readers का trust नहीं बन पाता और वो regularly आपके blog पर articles पढ़ने के लिए नहीं आते.

3 पैसे बनाने में मुश्किल

Multi-niche blog पर ज्यादा traffic जरूर होता है. पर वो traffic quality traffic नहीं होता है. जब कभी कोई visitor आपके blog पर आता है तो उसे कही अलग niche के सम्बंधित ads दिखाई देते है.

जिसमे visitor का interest नहीं होता इस वजह से ads पर clicks भी कम होते है और आप अच्छी earning नहीं कर पाते.

4 ज्यादा operating cost

multi-niche blog को चलाने के लिए पैसे ज्यादा लगते है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि आप हर topic और niche की जानकारी नहीं रख सकते. उसके लिए आपको कुछ content writer hire करने पड़ते है. या फिर एक team बनानी पड़ती है जिससे blog को operate करने के लिए cost भी ज्यादा लगती है.

Conclusion: Single Niche Aur Multi-niche Blog में से कोनसा बेहतर है और क्यों?

Single Niche aur Multi-niche Blog में से कोनसा बेहतर है और क्यों ये अगर हम उनके फायदे और नुकसान की तुलना करके समजे तो single niche blog multi-niche blog से बेहतर होता है.

Single Niche aur Multi-niche Blog इनके अपने कुछ फायदे और नुकसान है. पर अगर आप earning करना चाहते है या फिर आप किसी एक विषय में अच्छे है तो आपको single niche blog पर काम करना चाहिए.

अगर आप मेहनत करने से नहीं कतराते तो आप multi-niche blog पर काम कर सकते है. बस आपको multi-niche blog को successful बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.


आशा करता हु इस article को पढ़ने के बाद आपको single niche aur multi-niche में से किस पर काम करना चाहिए ये आप जरूर तय कर पाएंगे.


नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Nerd इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here